Altogether new way of Skill Training for Skill Development: JCB India Jaipur

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी ने जे सी बी के इन-सर्विस ऑपरेटर्स के लिए शुरू किया ट्रेनिंग प्रोग्राम भारत की पूर्णतया स्किल्स यूनिवर्सिटी का इंडस्ट्री को भी ट्रेनिंग देने का सिलसिला जारी है। और इसी श्रंखला में बीएसडीयू द्वारा महिंद्रा वर्ल्ड सिटी के डोमेस्टिक टैरिफ एरिया स्थित जेसीबी कंपनी के 25 एम्प्लाइज के लिए 18 महीने का स्किल डेवलपमेंट कोर्स शुरू किया है, जिसमें जेसीबी कम्पनी के विभिन्न डिपार्टमेंट के इन – सर्विस ऑपरेटर्स को यूनिवर्सिटी के मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इंडस्ट्री की वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार किए गए इस स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम का इन एम्प्लाइज को बहुत फायदा होगा।
भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मैन्युफैक्चरिंग स्किल की ओर से आयोजित इस लम्बी अवधि के प्रशिक्षण कार्यक्रम को जेसीबी द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। मैन्युफैक्चरिंग स्कूल के प्रिंसिपल प्रोफेसर बी के झा ने बताया कि जेसीबी के साथ एक समझौते के अनुसार हम यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में हमने मैनेजमेंट, पर्सनॅलिटी डेवलपमेंट, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, मैन्युफैक्चरिंग, ऑटोमेशन आदि विषयों को शामिल किया है, जिसमें मशीनिंग, वेल्डिंग, हाइड्रोलिक न्यूमेटिक्स, सीएनसी प्रोसेसिंग, कम्युनिकेशन स्किल्स आदि भी सम्मिलित हैं।
विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर प्रोफेसर अचिन्त्य चौधरी ने ब्रीफ करते हुए बताया कि विश्वविद्यालय में इस तरह के कार्यक्रम से इंडस्ट्री के एंपलॉयर्स को बहुत फायदा हो रहा है इसके अलावा आटोमोटिव, इलेक्ट्रिकल, शीट मेटल, वुड वर्किंग, रिन्यूएबल एनर्जी से संबंधित कई इंडस्ट्रीज हमारे से संपर्क कर रही है प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रणव सिंघल, डॉ शेखर कपूर, अकरम मंसूरी, डॉ म्रदु गोयल, आकाश गड़े व मुनेंद्र कोली का ट्रेनिंग व समन्वय में अहम योगदान रहा है।
ट्रेनिंग को विभिन्न बैच में विभाजित किया गया है व ट्रेनिंग के उपरान्त सभी प्रतिभागियों का असेसमेंट व फीडबैक लिया जाता है, जिससे प्रतिभागियों को सर्टिफाइ किया जाता है व उनकी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए मॉड्यूल डिज़ाइन किए जाते हैं। बीएसडीयू व जेसीबी के संयुक्त तत्वावधान में आधारित यह ट्रेनिंग एवं करियर डेवलपमेंट प्रोग्राम आगामी अक्टूबर माह तक चलेगा, जिसमें विभिन्न प्रतिभागी लाभान्वित हो सकेंगें।